ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर रेल मंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से किया लिफ्ट का लोकार्पण

स्‍थानीय सांसद विवेक नारायण शेजवलकर समेत डीआरएम रहे मौजूद। प्‍लेटफार्म 1, 2-3 एवं 4 पर यात्रियों के लिए लिफ्ट चालू।  

द ग्‍वालियर। रेल यात्रियों की सुविधा के लिए ग्‍वालियर रेलवे स्‍टेशन पर लगाई गईं तीन लिफ्ट का रविवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से लोकार्पण किया। इस दौरान ग्‍वालियर स्‍टेशन पर सांसद विवेक नारायण शेजवलकर एवं मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) संदीप माथुर समेत तमाम अधिकारी उपस्थित रहे। लोकार्पण के बाद लिफ्ट को यात्रियों के लिए शुरू कर दिया गया है।  

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मध्‍य प्रदेश में रेलवे के कई प्रोजेक्‍ट का रविवार को दिल्‍ली रेल भवन में बैठकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से लोकापर्ण किया, जिसमें ग्‍वालियर रेलवे स्‍टेशन के प्‍लेटफार्म 1, 2-3 एवं 4 की नवनिर्मित लिफ्ट भी शामिल हैं। लोकार्पण के दौरान सांसद ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया एवं उत्‍तर मध्‍य रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से कार्यक्रम से जुड़े रहे।

इस दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ग्‍वालियर समेत मध्‍य प्रदेश में रेल परियोजनाओं एवं यात्री सुविधाओं पर रेल का सालाना बजट पिछले वर्षों की तुलना में काफी बढ़ाया गया है। एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाए जा रहे देश के दस प्रमुख रेलवे स्‍टेशनों में ग्‍वालियर को भी शामिल किया गया है, जिसका कार्य जल्‍द शुरू होने जा रहा है। 

2015 में बना था प्रपोजल

यात्री सुविधाओं के मामले में ग्‍वालियर रेलवे स्‍टेशन पर विकास की रफ्तार काफी धीमीं है। उत्‍तर मध्‍य रेलवे के अन्‍य स्‍टेशनों की तुलना में ग्‍वालियर स्‍टेशन पर डिस्‍प्‍ले, ऑनलाइन चार्टिंग आदि प्रपोजल प्रारंभ भी नहीं हो पाए हैं। वहीं, एस्‍केलेटर भी काफी वर्षों के इंजतार के बाद चालू तो हुआ, लेकिन सिर्फ चढ़ने के लिए। वहीं लिफ्ट भी 2015 से लग रही है। पहले ठेकेदार ने प्‍लेटफार्म 1 पर स्ट्रक्चर गलत बना दिया। जब खामी पकड़़ में आई तो वर्षों तक काम रुका पड़ा रहा। अब जाकर 2021 में छह साल के इंतजार के बाद यात्रियों को लिफ्ट की सुविधा मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *