हर पेट्रोल पम्प पर अब प्रदूषण नियंत्रण केन्द्र होगा शुरू

एडीएम ने बैठक लेकर संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश

द ग्वालियर । जिले के हर पेट्रोल पम्प पर अब प्रदूषण नियंत्रण केंद्र आवश्‍यक रूप से शुरू करना होंगे। इसके लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के पेट्रोल पम्प मालिकों के अलग-अलग शिविर लगाएँ जाएगें और प्रदूषण नियंत्रण केन्द्र शुरू करने की कार्रवाई की जाएगी। अपर जिला दण्डाधिकारी किशोर कान्याल ने आज शुक्रवार को इस संबध में अधिकारियों की बैठक कर स्‍पष्‍ट निर्देश दे दिए है।  

अपर जिला दण्डाधिकारी किशोर कान्याल ने बैठक में स्पष्ट किया कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण की प्रमुख पीठ नईदिल्ली द्वारा प्रत्येक पेट्रोल पम्प पर प्रदूषण नियंत्रण केन्द्र की स्थापना अनिवार्यत: करने के निर्देश दिए गए हैं। इसलिये इस काम में किसी भी प्रकार की ढ़िलाई न हो। उन्‍होने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी एवं जिला आपूर्ति नियंत्रक को निर्देश दिए कि 30 जनवरी को कलेक्ट्रेट के जनसुनवाई कक्ष में नगर निगम सीमा क्षेत्र के पेट्रोल पम्प संचालकों का शिविर लगाएँ। इसी तरह 3 फरवरी को ग्रामीण क्षेत्र के पेट्रोल पम्प संचालकों का शिविर आयोजित किया जाए।

बैठक में अपर जिला दण्डाधिकारी ने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिए कि पेट्रोल पम्प पर प्रदूषण नियंत्रण केन्द्र की स्थापना के लिये आवेदन पत्र का प्रारूप व आवश्यक दस्तावेज की चैकलिस्ट जिला आपूर्ति नियंत्रक को उपलब्ध कराएँ। साथ ही अधीनस्थ स्टाफ को भी शिविर में मौजूद रहने के लिये निर्देशित करें। क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को निर्देशित किया गया कि प्रदूषण जांच केन्द्र में प्रयुक्त होने वाली मशीनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये संबंधित कंपनियों से संपर्क करें। साथ ही शिविर में अधीनस्थ स्टाफ सहित उपस्थित रहकर मशीन का डैमो भी कराएँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *