मध्य प्रदेश में अब घर बैठे बनवा सकेंगे लर्निंग लाइसेंस, 30 नवंबर से सुविधा चालू

प्रदेश में सर्वप्रथम खरगौन और सतना में शुरु होगी नई व्यवस्था। सारथी पोर्टल की मदद से कर सकेंगे लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन।

द ग्वालियर। अब मध्यप्रदेश में घर बैठे लर्निंग लाइसेंस (Learning Licence) बनवाया जा सकेगा। प्रदेशभर में नई व्यवस्था 30 नवंबर लागू हो जाएगी, जिसके बाद सारथी वेब पोर्टल (Sarthi web portal) की मदद से घर बैठे लर्निंग लाइसेंस प्राप्ते किया जा सकेगा। सबसे पहले दो जिलों खरगौर और सतना में यह सुविधा 25 नवंबर से शुरू हो रही है। 30 नवंबर से भोपाल समेत इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर सहित अन्य शहरों में भी यह सुविधा प्रारंभ कर दी जाएगी।


स्मार्ट चिप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के भोपाल आरटीओ प्रभारी राजेश शर्मा ने बताया कि कर्मचारियों को नई व्यवस्था के तहत लर्निंग लाइसेंस बनाने का ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। लाइसेंस जारी करने से पहले दस्तावेजों की जांच-पड़ताल करना एक चुनौती रहेगी। सारथी पोर्टल पर आने वाले आवेदकों के ऑनलाइन दस्तावेज का सत्यापन आरटीओ के कर्मचारियों के साथ मिलकर किए जाएंगे। कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए 29 नवंबर तक लगातार कर्मचारियों को पोर्टल पर एक-एक करके समझाया जा रहा है, जिससे समय पर लर्निंग लाइसेंस बनाए जा सकें और लोगों को भी परेशानी न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!