धरातल पर दिखें और उपयोगी साबित हों, ग्रामीण क्षेत्र में वे ही कार्य कराए जाएंगे

पदभार ग्रहण करने के बाद जिला पंचायत के सीईओ किशोर कान्याल ने की विकास कार्यों की समीक्षा। लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्रवाई की भी चेतावनी दी।  

द ग्वालियर। जिला पंचायत में मुख्य कार्यपालन अधिकारी (सीईओ) किशोर कान्याल ने पदभार ग्रहण करने के बाद मंगलवार को पहली समीक्षा बैठक ली। इसमें उन्होंने एक-एक कर संचालित योजनाओं की जानकारी ली। अंत में उन्होंने कह दिया कि जो योजनाएं ग्रामीणों के लिए उपयोगी हों और धरातल में नजर भी आएं, उन पर विशेष फोकस किया जाना चाहिए।

सीईओ ने कहा एजेन्सियों द्वारा सरकारी धनराशि लेने के बाबजूद भी यदि निर्माण कार्य पूरे नहीं कराए जा रहे हैं तो उनसे वसूली की कार्रवाई की जाना चाहिए, और काम किसी दूसरी एजेन्सी को दे दिया जाना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सहायक यंत्री व उपयंत्री अपने प्रभार के गांवों में नियमित रूप से भ्रमण करें और शेष कामों को वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पहले पूर्ण कराएं।

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों पर रहे गंभीर

सीईओ कान्याल ने महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा), स्वच्छ भारत मिशन, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा करते हुए कहा कि सीएम हेल्पलाइन में पहुंची शिकायतों का निराकरण पर पहली स्टेज पर ही किया जाना चाहिए। उन्होंने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन एवं मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना की 15 दिन में लक्ष्यपूर्ति करने के निर्देश भी दिये। स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्माणाधीन सामुदायिक स्वच्छता परिसरों के कार्यों को जल्द पूरा करने पर भी उनका फोकस रहा। लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्रवाई की भी सीईओ कान्याल ने चेतावनी दे दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *