ग्वालियर का चिड़ियाघर में पहले दिन ही उमड़ी भीड़, नगर निगम के खजाने में आए 40 हजार

जू अथॉरिटी से अनुमति के बाद खोला गया है चिड़ियाघर। प्रवेश द्वारा पर ही सभी सैलानियों के हाथ सैनेटाइज कराए जा रहे हैं।

द ग्वालियर। कोरोना के चलते लगभग 11 माह बंद रहा चिड़ियाघर सोमवार से आम सैलानियों के लिए खोल दिया गया। कोविड-19 की शर्तों का पालन करते हुए सैलानियों के लिए खोले गए चिड़ियाघर में मास्क एवं सैनेटाइजर के बाद ही सैलानियों को प्रवेश दिया गया। पहले ही दिन 1500 से अधिक सैलानी चिड़ियाघर पहुंचे, जिससे नगर निगम को लगभग 40 हजार रुपए की कमाई हुई। 

चिड़ियाघर प्रभारी डॉ. उपेन्द्र यादव एवं गौरव परिहार ने बताया कि चिड़ियाघर फिर से खोलने से पहले जू अथॉरिटी से अनुमति प्राप्त की गई है। चिड़ियाघर आने वाले सैलानियों को मास्क एवं सैनेटाइजर अनिवार्य किया गया हैं। चिड़ियाघर के प्रवेश द्वार पर ही सभी सैलानियों के हाथ सैनेटाइज कराए जा रहे हैं।

गौरव परिहार ने बताया कि 11 माह के दौरान वन्य प्राणियों का प्राकृतिक आवास विकसित किया गया है तथा एनवायरमेंटल एनरिचमेंट का कार्य किया गया है। वहीं, नागरिकों को वन्य प्राणी अपने प्राकृतिक वातावरण के साथ दिखाई दिए। उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्राणी उद्यान में वाइट टाइगर तथा येलो टाइगर मिलाकर कुल 6 टाइगर तथा पांच लॉयन है। दोबारा खुलने के बाद आज शहरवासियों ने पहली बार एलबिनो ब्लैकबक के दीदार किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *