यात्री बनकर ट्रेनों में करते थे चोरी, ग्वालियर जीआरपी ने दिल्ली में रहने वाली गैंग दबोची

ग्‍वालियर में चार और मुरैना में ट्रेन से एक चोरी की बात कबूली। चोरी किया लाखों के गहने आदि बरामद। देशभर में घूम-घूमकर देते हैं चोरी की वारदात को अंजाम।   

द ग्‍वालियर। राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) ग्‍वालियर ने दिल्‍ली से ट्रेन में सवार होकर यात्रियों का सामान चोरी करने वाली अंतरराज्‍जीय सांसी गैंग के चार सदस्‍यों को दबोचा है, जबकि दो सदस्‍य फरार हो गए। गैंग के सदस्‍य देशभर में घूम-घूमकर ट्रेनों से यात्रियों का सामान चोरी करते थे। गैंग के सदस्‍यों ने पूछताछ में ग्‍वालियर में चार और एक मुरैना में यात्री का सामान चोरी करने की बात कबूल की है। जीआरपी ने गैंग के सदस्‍यों से चोरी किए लाखों रुपए कीमत के जेवरात और नकदी बरामद कर ली है।    

एडिशनल एसपी रेल प्रतिभा मैथ्यू ने बताया कि बुधवार दोपहर करीब डेढ़ बजे जीआरपी थाना प्रभारी (ब्रॉडगेज) अजीत कुमार चौहान को सूचना मिली कि ग्‍वालियर रेलवे स्‍टेशन आगरा की ओर रेलवे कॉलोनी के पास बने केबिन में कुछ संदिग्‍ध लोग मौजूद हैं। सूचना पर तत्‍काल जीआरपी डीएसपी शुभा श्रीवास्तव ने टीआई ग्वालियर अजीत कुमार चौहान के नेतृत्व में एक टीम गठित कर घेराबंदी करवाई। पुलिस ने घेराबंदी कर चार लोगों को पकड़ लिया, जबकि दो लोग फरार हो गए। पूछताछ में पता चला कि सभी अंतरराज्‍यीय सांसी गैंग के सदस्‍य हैं, जो ट्रेनों में मौका देखकर यात्रियों के सामान से गहने, नकदी और कीमती सामान लेकर फरार हो जाते हैं। यात्रा के दौरान गैंग के सदस्‍य बाकायदा टिकट लेकर सफर करते थे। इस दौरान वह अपने साथ वाले यात्री से दोस्‍ती कर लेते थे। फिर सामान उतरवाने में मदद करने के बहाने से मौका देखकर बैग से चोरी कर लेते थे। या फिर गहरी नींद में सो रहे यात्रियों का बैग लेकर फरार हो जाते थे।

दिल्‍ली के पकड़े गए चारों बदमाश

पकड़े गए सांसी गैंग के चारों सदस्‍यों की पहचान सुरेंद्र कुमार (42) सुल्‍तानपुरी दिल्‍ली, मूल निवासी तहसील हांसी जिला हिसार हरियाणा, अतर सिंह (47) सुल्‍तानपुरी दिल्‍ली, मूल निवासी तहसील नारनोल जिला हिसार, रवींद्र सिंह (32) निवासी सुल्‍तानपुरी दिल्‍ली मूल निवासी तहसील हांसी जिला हिसार हरियाणा और राजेंद्र (39) सुल्‍तानपुरी के रूप में हुई है, जबकि विनोद (28) निवासी सुल्‍तानपुरी दिल्‍ली और विजय (29) निवासी ग्राम खरक कलंगा भिवानी फरार हो गए।

ग्‍वालियर में चार औ मुरैना में एक चोरी

बदमाशों ने बताया कि उन्‍होंने ग्‍वालियर स्‍टेशन आने से पहले अलग-अलग ट्रेनों से चार एवं मुरैना के पास से एक यात्री के बैग से गहने, नकदी और कीमती सामान चोरी किया है। चार मामले थाना जीआरपी ग्‍वालियर और एक मुरैना में दर्ज हैं।

  • 8 जनवरी 21 को 02617 मंगला एक्‍सप्रेस के ए-3 कोच की सीट 7 और 9 पर सफर कर रहे कल्‍याण वेस्‍ट निवासी एमके चौधरी का बैग खोलकर कुल 85 हजार कीमत का सोने का मंगलसूत्र, अंगूठी और कंगन उन्‍होंने चोरी किया था, जिसकी एफआईआर उन्‍होंने ग्‍वालियर जीआरपी में दर्ज करवाई थी।
  • 11 जनवरी 21 को 06527 कर्नाटक एक्‍सप्रेस के एस-7 की सीट 73, 76 पर नारायण विहार कॉलोनी गोले का मंदिर ग्‍वालियर निवासी छगन सिंह ग्‍वालियर आ रहे थे। ग्‍वालियर आने से आधा घंटे पहले सिर के पास रखा पर्स चोरी कर लिया था, जिसमें करीब 40 हजार कीमत का सोने के गहने थे।
  • 27 फरवरी 20 को 11104 झांसी बांद्रा एक्‍सप्रेंस के कोच एस-2 की सीट 29, 32 पर जतारा टीकमगढ़ निवासी सुनील विश्‍वकर्मा का भी बदमाश बैग चोरी कर ले गए थे, जिसमें करीब 25 हजार कीमत के गहने आदि रखे थे। ग्‍वालियर स्‍टेशन पर जागने के बाद उन्‍हें चोरी का पता चला।
  • 29 फरवरी 20 को ग्‍वालियर स्‍टेशन के प्‍लेटफार्म 3 पर खड़ी ग्‍वालियर भिंड पैसेंजर के सामान्‍य कोच में बैठे सीआरपीएफ क्‍वार्टर भोपाल निवासी गुन्‍जा का बैग भी चोरी किया था, जिसमें करीब 30 हजार रुपए कीमत के जेवर और कपड़े आदि थे।
  • 29 फरवरी 20 को ही दिल्‍ली की ओर जाने वाली मंगला एक्‍सप्रेस के कोच एस-8 की सीट 50, 52, 53 पर सवार गुड़गांव निवासी मोहित सिंह के बैग से भी मुरैना निकलने के बाद बदमाशों ने 4 सोने की चूडि़यां, कान के टॉप्‍स, सोने का लॉकेड, पैंडल, चांदी की एक अंगेठी आदि निकाल ली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *