ग्वाालियर के पांच मिलावटखोरों पर एफआईआर, एक फर्म सील्ड

जिला प्रशासन का शहर में मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान। खाद्य प्रतिष्ठानों व दुकानों का निरीक्षण कर उनके नमूने लेकर जांच कराई जा रही है।

द ग्वालियर। जिला प्रशासन ने शहर में पांच दुकानों से लिए खाद्य सामग्री के नमूने अमानक पाए जाने पर न सिर्फ दुकान मालिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है, बल्कि एक संस्‍थान को सील्‍ड करने की कार्यवाही भी की है।

ग्‍वालियर जिला प्रशासन द्वारा शहर में मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह एवं पुलिस अधीक्षक अमित सांघी के निर्देशानुसार की जा रही कार्रवाई में डिप्टी कलेक्टर संजीव खैमरिया एवं अन्य अधिकारियों के दलों द्वारा खाद्य प्रतिष्ठानों व दुकानों का निरीक्षण कर उनके नमूने लेकर जांच कराई जा रही है।

इसके साथ ही खाद्य सुरक्षा अधिकारी रवि कुमार शिवहरे, लोकेंद्र सिंह, लखन लाल कोरी ,श्रीमती निरुपमा शर्मा के दल द्वारा राम श्री स्कूल के पास गौरव दीपक धर्म कांटा के पीछे ट्रांसपोर्ट नगर ग्वालियर पर स्थित फर्म सेंचुरी मार्केटिंग पर कार्रवाई करने के लिए निरीक्षण किया गया। फर्म का गेट अंदर से बंद था। गेट खुलवाने पर किसी ने गेट नहीं खोला, तब धर्म कांटे के कर्मचारियों द्वारा सेंचुरी मार्केटिंग के मालिक को सूचित करने पर फर्म के संचालक अजीत कुमार जैन उपस्थित हुए, जिसके उपरांत मौके का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के उपरांत 3 टैंकरों में पैकिंग के लिए रखे गए रिफाइंड राइस ब्रान ऑयल के 2 नमूने एवं सरसों तेल का एक नमूना मानक स्तर की जांच के लिए लिया गया।

इसके साथ ही दल द्वारा ट्रांसपोर्ट नगर ग्वालियर पर स्थित सुपारी फैक्ट्री विकास इंटरप्राइजेज पर निरीक्षण के लिए पहुंचे तो संस्थान की ओर से कोई उपस्थित नहीं हुआ, जिसके बाद फर्म को सील्ड करने की कार्रवाई की गई।

वहीं, खाद्य सुरक्षा अधिकारी गोविंद नारायण सरगैंया, सतीश कुमार धाकड़ एवं सतीश शर्मा के दल द्वारा  लवली स्वीट्स किला गेट का निरीक्षण किया गया जिसमें मिल्क केक के नमूने लिए गए। इसके साथ ही राज्य खाद्य चलित प्रयोगशाला द्वारा ग्वालियर शहर के विभिन्न स्थानों पर लोगों को जागरूक कर 14 नमूने जांच हेतु लिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!