बिजली की हर शिकायत की समयसीमा होगी तय, शिविर में 145 समस्याओं का मौके पर ही निराकरण

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि प्रत्येक जोन पर एक फ्लेक्स लगाया जाएगा, जिसमें कनिष्ठ यंत्री से लेकर जीएम तक के मोबाइल नंबर होंगे।

द ग्वालियर। मध्‍य प्रदेश चैंबर ऑफ कॉमर्स में गुरुवार को विद्युत समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर मुख्‍य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। शिविर में मंत्री ने कहा कि अब से बिजली की हर समस्‍या की समयसीमा तय होगी। शिविर में करीब 200 विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से करीब 145 का मौके पर ही निराकरण किया गया।  

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिया कि शिविर में प्राप्‍त समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निराकरण किया जाए। शासन स्तर की समस्‍या से उन्‍हें  अवगत कराया जाए ताकि उसका भी निराकरण कराया जा सके। उन्‍होंने कहा कि उपभोक्ता को हम अच्छी सर्विस देंगे तभी विद्युत वितरण कंपनी फायदे में आएगी।

चैंबर ऑफ कॉमर्स की मांग पर मंत्री तोमर ने कहा कि प्रत्येक जोन पर एक फ्लेक्स लगाया जाएगा, जिसमें कनिष्ठ यंत्री से लेकर जीएम तक के मोबाइल नंबर होंगे। वितरण कंपनी के कार्यालयों में शिकायत रजिस्टर रखा जाएगा, जिसमें उपभोक्ता की शिकायत दर्ज कर, पावती भी दी जाएगी और इस कार्य की शुरूआत ग्वालियर से की जाएगी। अब मीटर रीडर तीन माह से ज्यादा एक स्थान पर नहीं रहेंगे। उपभोक्ताओं को पंचनामे की प्रति पठनीय दी जाएगी। उपभोक्ता के जिस कागज पर भी हस्ताक्षर कराएं, उसकी प्रति उपभोक्ता को दी जाए। विद्युत उपभोक्ताओं से फीडबैक लेने का कार्य जारी रहेगा। सिनेमा, कोचिंग आदि के न्यूनतम चार्ज और फिक्स्ड चार्ज में राहत देने के प्रस्ताव पर शीघ्र निर्णय लेंगे।  

शिविर में महाराजपुरा स्थित एक औद्योगिक इकाई पर सीसीबी चार्जेज के रूप में लगाई गई 1,08,551/- रुपए की राशि को ऊर्जा मंत्री द्वारा हटाने का निर्देश दिया गया। शिविर में करीब 200 विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से करीब 145 का मौके पर ही निराकरण किया गया। इस दौरान चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्‍यक्ष विजय गोयल एवं मानसेवी सचिव प्रवीण अग्रवाल समेत म.प्र. मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के महाप्रबंधक शहर वृत्त विनोद कटारे,  महाप्रबंधक-ओएण्डएम सुनील खरे, दक्षिण संभाग के उपमहाप्रबंधक राहुल साहू, सेंन्ट्रल डिवीजन के उपमहाप्रबंधक राजकुमार मालवीय आदि अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *