कोरोना वैक्‍सीनेशन: ग्वालियर में रघुवीर को लगा पहला मंगल टीका

जिले में 6 स्थानों से महा टीकाकरण अभियान शुरू

द ग्वालियर । जयारोग्‍य अस्पताल समूह (जेएएच) के सफाई कर्मी एवं असल कोरोना वॉरियर्स रघुवीर बाल्मीकि को जिले का पहला मंगल टीका लगा। शनिवार की मंगल वेला में एएनएम श्रीमती गीता कबीर ने जेएएच परिसर में बने कोविड-19 टीकाकरण केन्द्र में जैसे ही रघुवीर की बाँह पर कोरोना टीका लगाया, वैसे ही सम्पूर्ण जेएएच परिसर हर्षमय सुखद अहसास से सराबोर हो गया। रघुवीर द्वारा टीके के रूप में कोविड-19 रक्षा कवच पहनते ही ग्वालियर जिले में भी कोरोना के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की विधिवत शुरूआत हो गई।

टीका लगने से पहले रघुवीर के रक्तचाप व ऑक्सीजन लेवल तथा पहचान दस्तावेजों की जाँच कर ऑन लाइन जरूरी जानकारी फीड की गई। इसी तरह टीका लगने के बाद विशेष कमरे में डॉक्टर्स की निगरानी में बिठाकर आधा घंटे बाद फिर से रक्तचाप इत्यादि की जाँच की गईं। सभी जाँच सही पाए जाने पर रघुवीर प्रसन्नचित होकर टीकाकरण केन्द्र से बाहर निकले।

ग्वालियर-चंबल अंचल के सबसे बड़े अस्पताल जेएएच में कोविड-19 वेक्सीनेशन के शुभारंभ अवसर के  सुखद पलों के साक्षी बनने जिला पंचायत की प्रशासकीय समिति की अध्यक्ष श्रीमती मनीषा यादव व विधायक सतीश सिकरवार सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह,  जी आर मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ एस एन अयंगर,जेएएच के अधीक्षक डॉ आर एस धाकड़  व एडीएम आशीष तिवारी भी पहुँचे थे।

कन्या पूजन के साथ हुई अभियान की शुरूआत

कोरोना वेक्सीनेशन की शुरुआत से पहले कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एवं जेएएच के अधीक्षक डॉ आर के एस धाकड़ ने ढोल-धमाकों और मंगल धुन के बीच  कन्या पूजन किया। श्री रघुवीर बाल्मीक की बिटिया कु. विशाखा का रोली-चंदन की टीका व अक्षत-पुष्प के साथ कन्यापूजन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!