ग्वालियर कलेक्टर ने की किसानों की मदद, मुख्यमंत्री बोले “वेरी गुड”

सीएम ने दिए प्रदेश के अन्य जिला कलेक्टरों को भी किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वाले लोगों की संपत्ति जब्त कर किसानों को उनका हक दिलाने के निर्देश।

द ग्वालियर। किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों की संपत्ति जब्त कर किसानों को उनकी उपज का दाम दिलाने पर ग्वालियर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बधाई दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समाधान ऑनलाइन के दौरान ग्वालियर के एक कृषक से चर्चा करते हुए ग्वालियर प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई की प्रशंसा की। उन्होंने प्रदेश के अन्य जिला कलेक्टरों को भी किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वाले लोगों की संपत्ति जब्त कर किसानों को उनका हक दिलाने के निर्देश भी दिए।

मंगलवार को समाधान ऑनलाइन के दौरान भितरवार विकासखण्ड के ग्राम पंचायत ककरघा के कृषक उदित कुशवाह से मुख्यमंत्री ने चर्चा की। सीएम हेल्पलाइन में कृषक उदय कुशवाह द्वारा शिकायत दर्ज की गई थी। मुख्यमंत्री चौहान ने जब कृषक उदित कुशवाह से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि दो साल पहले गेहूँ की उपज विक्रय करने के एवज में उसे राशि प्राप्त नहीं हुई थी। दो साल के बाद अब उसे पूरी राशि प्राप्त हो गई है। कृषक ने यह भी बताया कि उसके साथ-साथ अन्य 34 लोगों की राशि भी प्राप्त हो चुकी है।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने मुख्यमंत्री को विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि दो वर्ष पूर्व ग्राम पंचायत ककरघा के 34 किसानों द्वारा गेहूँ विक्रय करने के पश्चात उन्हें राशि प्रदान नहीं की गई थी। समिति प्रबंधक एवं अन्य कुछ लोगों द्वारा राशि अपने खाते में जमा करा ली गई थी। घटना की जानकारी मिलने पर सभी आरोपियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर गिरफ्तारी की गई। इसके पश्चात आरोपी के ट्रेक्टर को जब्त कर नीलाम किया गया और उसकी राशि किसानों को प्रदाय कराई गई। इसके पश्चात भी किसानों की राशि शेष बचने पर आरोपियों की जमीन राजसात कर बैंक में रखी गई, जिसके एवज में बैंक के माध्यम से किसानों को उनकी सम्पूर्ण राशि का भुगतान कराया गया है। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने यह भी बताया कि राजसात की गई जमीन को भी नीलाम कर राशि बैंक को प्रदाय करने की कार्रवाई की जा रही है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूरी बात सुनने के पश्चात कलेक्टर को अच्छी कार्रवाई के लिये बधाई दी और अन्य जिलों में भी कृषकों की राशि हड़पने वालों के विरूद्ध इसी प्रकार की कठोर कार्रवाई करने की बात भी कही।

ग्वालियर में समाधान ऑनलाइन के दौरान संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना, आईजी अविनाश शर्मा, डीआईजी सचिन अतुलकर, कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी किशोर कान्याल, डीएफओ, अपर कलेक्टर आशीष तिवारी, एडीएम रिंकेश वैश्य सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *