एंटी माफिया अभियान:11 करोड 45 लाख रूपये की बेशकीमती सरकारी जमीन माफिया के कब्जे से मुक्त

कौशलेंद्र विक्रम सिंह, कलेक्‍टर ग्‍वालियर

एंटी-माफिया अभियान के तहत जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई

ग्वालियर। ऐंटी माफिया अभियान के तहत जिले में भू-माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई जारी है। इस कडी में मंगलवार को कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के निर्देश पर गए राजस्व विभाग एवं पुलिस के संयुक्त दलों ने जिले में तीन स्थानों पर बडी कार्रवाई कर करीबन 11 करोड 45 लाख रूपये की बेशकीमती शासकीय जमीन से अतिक्रमण हटवाये।

            राजस्व विभाग की टीम ने ग्राम जलालपुर के पास 20 बीघा सरकारी जमीन पर अवैध तरीके से लगाई गई गेहूं, लूसन, आलू एवं अन्य सब्जी की फसल को नगर निगम के मदाखलत दस्ते की मदद से नष्ट कराया। अतिक्रमण मुक्त कराई गई इस जमीन की बाजारू कीमत लगभग 10 करोड रूपये आंकी गई है। जलालपुर में ही अवैध शराब के व्यवसाय के आरोपियों द्वारा शासकीय जमीन पर बनाये गये मकान को भी इस टीम द्वारा ध्वस्त कराया गया। जिसकी कीमत लगभग 10 लाख रूपये आंकी गई है। अरोपियों के खिलाफ पुरानी छाबनी में संगीन आपराधिक मामले दर्ज हैं।

            इसी तरह सिमरिया ताल डबरा में जिला प्रशासन के निर्देश पर गई टीम ने लगभग 90 लाख रूपये मूल्य की 3.76 हेक्टेयर शासकीय जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया। डबरा अनुविभाग के अंतर्गत ग्राम करही में भी लगभग 25 लाख रूपये कीमत की 5 बीघा सरकारी जमीन पर अवैध तरीके से उगाई गई फसलें नष्ट करा कर जमीन को सरकारी कब्जे में लिया।

            भितरवार में लगभग 0.19  हेक्टेयर एवं इसी क्षेत्र के ग्राम घाटमपुर में लगभग 14  हेक्टेयर भूमि से भी राजस्व विभाग की टीम ने कब्जे हटवाये। ग्राम घाटमपुर की जमीन को श्रीमती अंगूरबाई को पट्टे पर दिया गया था जिस पर कुछ लोगों ने जबरन कब्जा कर रखा था। कब्जें से मुक्त कराई गई इस जमीन की कीमत 20 लाख 52 हजार रूपये आंकी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *