संभागायुक्त-आईजी के साथ ट्रैफिक व्यवस्था देखने निकला अमला, हजीरा पर जाम में फंसा

सड़कों पर बेतरतीब ढंग से खड़े मिले हाथ ठेलों को हॉकर्स जोन में भेजने लगाई ड्यूटी। दुकानदार न माने तो सामान जब्त करने की होगी कार्रवाई। 

द ग्वालियर। शहर की बिगड़ी यातायात व्यवस्था सुधारने की मंशा को लेकर सोमवार को एक बार फिर वरिष्ठ अधिकारियों का काफिला सड़कों पर घूमा। संभागायुक्त आशीष सक्सेना, आईजी पुलिस अविनाश शर्मा, निगमायुक्त शिवम वर्मा, एसपी अमित सांघी के नेतृत्व में अमला शहर में आकाशवाणी तिराहा से भ्रमण करता हुआ हजीरा तक जा पहुंचा। हजीरा और चार शहर का नाका क्षेत्र में काफिला जाम में फंस गया। हाथ ठेलों व दुकानों के बाहर रखे सामान के कारण लगने वाले इस जाम से निजात के लिए अधिकारियों ने संबंधित को जिम्मेदारी सौंप दी।

हर जगह बाधक बने सब्जी-फल के ठेले

अधिकारियों ने आकाशवाणी तिराहा से भ्रमण शुरू किया और यूनिवर्सिटी तिराहा, ठाठीपुर चौराहा, बारादरी मुरार, एमएच रोड़, सदर बाजार चौराहा मुरार, गोला का मंदिर, चार शहर का नाका व हजीरा चौराहा तक जा पहुंचे। हर जगह सब्जी-फल के ठेले, दुकानों के बाहर रखा दुकानदारों का सामान ट्रैफिक में बाधक बनता नजर आया। संभागायुक्त व पुलिस महानिरीक्षक ने नगर निगम एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि दुकानों के सामने सड़क पर अतिक्रमण कर रखे गए बोर्ड हटवाए जाएं। जो दुकानदार न माने तो सामान जब्त करने की कार्रवाई करें। अधिकारियों ने दुकानदारों को साफ तौर पर समझाइश दी जाए कि वे सड़क पर अपनी दुकान की सामग्री न रखकर यातायात व्यवस्था बेहतर बनाने में सहयोगी बनें। हाथ ठेले वालों को भी नसीहत दी कि वे हॉकर्स जोन में ही ठेले लगाएं अन्यथा ठेले भी जब्त कर लिए जाएंगे।

निगम व पुलिस को सौंपी ठेले वालों की जिम्मेदारी

संभागायुक्त आशीष सक्सेना एवं पुलिस महानिरीक्षक अविनाश शर्मा ने सड़कों पर खड़े होने वाले हाथ ठेलों को हॉकर्स जोन में पहुंचाने की जिम्मेदारी नगर निगम के वार्ड हेल्थ ऑफीसर और पुलिस के उप निरीक्षक तथा सहायक उप निरीक्षक स्तर के अधिकारियों को संयुक्त रूप से सौंपी है। इन अधिकारियों को हर दिन सुबह 9 बजे से 11 बजे तक संबधित हॉकर्स जोन में पहुंचकर ठेलों को व्यवस्थित कराना होगा। निगमायुक्त को निर्देश दिए कि वे हाथ ठेलों की नम्बरिंग करायें और हॉकर्स जोन में हर ठेले को खड़े होने के लिये लाइन डालकर जगह तय करें। ठेला मालिक के नाम से वेण्डर प्रमाण-पत्र भी जारी किया जाये। पुलिस महानिरीक्षक शर्मा ने संबंधित पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर के प्रमुख बाजारों की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने में स्थानीय निवासियों का सहयोग भी लें। इसके लिये जनता के बीच के लोगों को यातायात प्रहरी बनाएँ। उन्होंने भ्रमण के दौरान स्थानीय निवासियों से कहा कि वे सड़क पर कचरा डालने वाले और यातायात में बाधा डालने वाले लोगों के फोटोग्राफ खींचकर वॉट्सएप पर भेजें। ऐसी सूचनाओं पर तत्काल कार्रवाई की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *