40 साल की दोस्ती टूटी, शादी से 18 दिन पहले मांगा दहेज, लड़के के पिता समेत 4 पर FIR

18 फरवरी को होनी थी शादी। 8 लाख रुपए दहेज की मांग की लड़की के पिता से। रकम न दे पाने पर लड़के के पिता ने रिश्‍ता तोड़ा।

द ग्वालियर। दो दोस्‍तों ने 40 साल पुरानी दोस्‍ती को रिश्‍तेदारी में बदलने के लिए अपने बेटे और बेटी का रिश्‍ता तय कर दिया। पर शादी से 18 दिन पहले लड़के के पिता ने अपने जिग्री दोस्‍त से 8 लाख रुपए दहेज की मांग कर दी। लड़की के पिता ने दहेज की रकम देने में असमर्थता जताई तो लड़के के पिता ने रिश्‍ता तोड़ दिया। बेटी की रिश्‍ता टूटने से व्‍यथित लड़की का परिवार ग्वालियर थाने पहुंच गया। पुलिस ने लड़का, उसके माता-पिता सहित चार लोगों पर दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज कर लिया है।    

ग्‍वालियर थाना पुलिस के अनुसार, उपनगर ग्वालियर के गोसपुरा नंबर-एक निवासी मोहन सिंह कुशवाह प्लम्बर हैं। उनके तीन बेटियां व एक बेटा है। मोहन ने बेटी पायल(21) ( परिवर्तित नाम) की शादी बीते साल अपने ही 40 साल पुराने दोस्त विनय नगर निवासी लखनलाल कुशवाह के बेटे मनीष के साथ तय की थी। दोनों पक्षों की सहमति से रिश्ता तय हुआ। मनीष ने खुद को एमआर (मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव) बताया था। सब कुछ तय होने के बाद 25 अक्टूबर 2020 को लड़की पक्ष ने फलदान चढ़ाया था। शादी की तारीख 18 फरवरी 2021 तय हो गई। लड़की के पिता मोहन ने मैरिज गार्डन से लेकर हलवाई व अन्य बुकिंग कर दी थीं।

31 जनवरी को मनीष ने लड़की के पिता को फोन कर 8 लाख रुपए नकद देने की डिमांड कर दी। यह सुनकर लड़की पक्ष परेशान हो गया। चूंकि शादी में समय कम बचा था, इसलिए समाज के कुछ लोगों को लेकर मोहन, मनीष के घर जा पहुंचा। लेकिन मनीष 8 लाख दहेज की मांग पर अड़ा रहा। मोहन सिंह समझ चुके थे कि अब शादी नहीं हो सकेगी। इसलिए वे 31 जनवरी को ग्वालियर थाने पहुंचे और शिकायत की। पुलिस ने पहले तो दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास किया। जब बात नहीं बनी तो मंगलवार को लड़का मनीष, उसके पिता लखन लाल, मां पदमावती व ताई रागिनी के खिलाफ दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज किया है। मोहन सिंह की मनीष के पिता व ताऊ से 40 साल पुरानी दोस्ती है। कभी वो साथ काम किया करते थे। लखनलाल ने ही उसकी बेटी का हाथ मांगा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *