कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने लिया मतदान केन्द्रों का जायजा

कोविड गाइडलाइन के अनुसार मतदान केन्द्रों में व्यवस्थायें मुकम्मल करने के निर्देश

द ग्वालियर। कोविड गाइडलाइन एवं भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा उप निर्वाचन के लिये दिए गए निर्देशों को ध्यान में रखकर मतदान केन्द्रों की व्यवस्थायें मुकम्मल करें। मतदान केन्द्र में यथा संभव प्रवेश व बाहर जाने के लिये अलग-अलग दरवाजे हों। साथ ही मतदान केन्द्र परिसर में पेयजल, शौचालय व छाया इत्यादि की भी पुख्ता व्यवस्था की जाए। इस आशय के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान दिए।            

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बुधवार को जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-19 डबरा (अजा.) के मतदान केन्द्रों का जायजा लिया। इनमें डबरा शहर के संत कंवरराम विद्यालय एवं शासकीय कन्या उ.मा. विद्यालय में बनाए गए मतदान केन्द्र शामिल है। निरीक्षण के दौरान उन्होंने हिदायत दी कि सभी मतदान केन्द्रों की बाहर की दीवार पर स्पष्ट रूप से मतदान केन्द्रों से संबंधित जानकारी प्रदर्शित कराई जाए। साथ ही मतदान केन्द्रों में बुनियादी सुविधाओं की भी पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि संपत्ति विरूपण निवारण अधिनियम का भी कड़ाई से पालन कराया जाए। अनुमति बगैर यदि किसी भी राजनैतिक दल अथवा प्रत्याशी द्वारा झण्डे, बैनर आदि लगाए जाएँ अथवा फिर दीवाल लेखन कराया जाए तो उसे हटाकर संबंधित के खिलाफ संपत्ति विरूपण निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण भी दर्ज कराए जाएँ।

कलेक्टर ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को हिदायत दी कि मतदान केन्द्र में प्रवेश एवं बाहर जाने के पृथक-पृथक रास्ते निर्धारित किए जाएँ, जिससे सुव्यवस्थित व सुचारू रूप से मतदान सम्पन्न हो सके। उन्होंने मतदान केन्द्रों में साफ-सफाई कराने पर भी विशेष बल दिया। साथ ही जिन मतदान केन्द्रों में सुधार की आवश्यकता है, उनकी अभियान बतौर मरम्मत कराने की बात भी उन्होंने कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *