Home लाइफस्टा‍इल नींबू से दूर भागती हैं शरीर की यह 5 दिक्कतें, नियमित सेवन से रह सकते हैं स्वस्थ

नींबू से दूर भागती हैं शरीर की यह 5 दिक्कतें, नियमित सेवन से रह सकते हैं स्वस्थ

1 second read
0
0
54

नींबू न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत ले लिए भी बहुत लाभदायक है। नींबू खाने के सही तरीके जानकर आप 5 खतरनाक बीमारियों से अपने आप को बचा सकते हैं। आइए जानते हैं नींबू के गुण…

पाचन के लिए रामवाण

हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने से पाचन की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। हर सुबह दिन की शुरुआत इस पानी के साथ करें। यह आपके शरीर से सभी टॉक्सिन्स बाहर निकालने का काम करता है। अगर आपको सिर्फ पानी और नींबू पीने में दिक्कत होती है तो आप इसमें स्वाद अनुसार काला नमक मिला सकते हैं।

शर्दी से बचाता है

हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर नियमित रूप से सेवन करने पर कॉमन कोल्ड, सर्दी, खांसी और गले से संबंधित रोग नहीं होते हैं, क्योंकि नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड आपके गले में किसी तरह के संक्रमण को पनपने नहीं देता है।

किडनी में नहीं होती पथरी

यदि हर दिन सुबह दो नींबू के रस का सेवन हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर किया जाए तो किडनी स्टोन्स की समस्या नहीं होती है। क्योंकि साइट्रिक एसिड शरीर में स्टोन्स को पनपने नहीं देता है। यह स्टोन बनानेवाली कोशिकाओं को बढ़ने का अवसर ही नहीं देता है।

मुंह के सूखेपन से बचाए

शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर बार-बार मुंह सूखने, बार-बार प्यास लगने और पानी पीते ही यूरिन आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी स्थितियों से बचाने में नींबू एक प्रभावी तरीका है। आप फलों की चाट, सब्जियों की चाट तैयार करके उसमें नींबू निचोड़कर खाएं। नियमित रूप से सुबह के समय नींबू का सेवन करें। अंकुरित (स्प्राउट्स) में नींबू निचोड़कर खाएं। इससे आपको डिहाइड्रेशन और मुंह में सूखेपन दोनों समस्याओं से निजात मिलेगी।

बढ़ते वजन को नियंत्रित करे

बढ़ा हुआ मोटापा आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बना देता है। इनमें हाइपरटेंशन, हार्ट स्ट्रोक और अन्य कार्डियोवस्कुलर डिजीज भी शामिल हैं, लेकिन नियमित रूप से नींबू का सेवन करने पर आपका वजन नियंत्रित रहता है।

Load More Related Articles
  • vbn

    Event …
  • lmn

    हल्ला-बोल …
  • klm

    आपकी-आवाज …
Load More By gwalior
  • pqr

    फैशन …
  • efg

    ब्यूटी …
  • xyz

    खाना-खजाना …
Load More In लाइफस्टा‍इल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

vbn

Event …