Home देश-प्रदेश मध्य प्रदेश में नहीं लगेगा लॉकडाउन, ग्वालियर समेत पांच जिलों में रात 10 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू

मध्य प्रदेश में नहीं लगेगा लॉकडाउन, ग्वालियर समेत पांच जिलों में रात 10 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू

7 second read
0
0
25

नागरिक अति आवश्यक होने पर ही आवागमन कर सकेंगे। मास्‍क नहीं लगाया तो लगेगा जुर्माना। मुख्‍यमंत्री ने प्रदेश के सभी कलेक्‍टर के साथ की समीक्षा बैठक।

द ग्वालियर। मध्‍य प्रदेश में लॉकडाउन नहीं लगेगा। अधिक संक्रमण के जिलों इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, रतलाम एवं विदिशा में 21 नवंबर से आगामी आदेश तक रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक दुकानें, व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। नागरिक अति आवश्यक होने पर ही आवागमन कर सकेंगे। बिना के घूमने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। प्रदेश के सभी जिलों में क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक बुलाकर कोरोना की स्थिति को लेकर सुझाव लिए जाएंगे। डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल कमाण्ड सेंटर सक्रिय रहेंगे। आइसोलेशन के रोगियों की समुचित देखरेख भी सुनिश्चित की जाएगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल और इंदौर में बीते दिन अपेक्षाकृत से अधिक संख्या में कोरोना संक्रमित मामले आने पर शुक्रवार को मंत्रालय से वीडियो कांफ्रेंस द्वारा जिला कलेक्टर्स से चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता के प्रयास निरंतर किए जाएं। आमजन को संदेश पहुंचाने के लिए कलेक्टर्स अभिनव प्रयास करें। उद्घोषणा द्वारा लोगों को शिक्षित करने का कार्य भी किया जाए। परिवारों के स्तर पर प्रयास किए जाएं कि बुजुर्ग घरों से अधिक बाहर न निकलें। जागरूकता प्रयासों में एनजीओ भी सहयोग करें। विवाह समारोह और सांस्कृतिक गतिविधियां में सीमित संख्या की भागीदारी हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन नगरों में कोरोना संक्रमण के अधिक मामले सामने आएंगे, वहां रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू किया जा सकता है। छोटे कंटेनमेंट क्षेत्र बनाकर गंभीर स्थिति वाले क्षेत्रों में एहतियात बढ़ाई जाएगी। आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही करने वाले ट्रांसपोर्ट को नहीं रोका जाएगा। औद्योगिक संगठनों की गतिविधियां भी यथावत रहेंगी। श्रमिकों के आने-जाने पर कोई रोक नहीं होगी।

शिक्षा व्यवस्था के अंतर्गत कक्षा एक से आठ की कक्षाएं आगामी आदेश तक नहीं लगेंगी। महाविद्यालय भी अभी बंद रहेंगे। कक्षा नौ से बारह के विद्यार्थी एवं कॉलेज के विद्यार्थी जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप मार्गदर्शन के लिये स्कूल/कॉलेज आकर शिक्षण व्यवस्था का लाभ ले सकेंगे। सिनेमाघर अभी पूर्व व्यवस्था के अनुसार 50 प्रतिशत दर्शक संख्या के साथ संचालित हो सकते हैं।

बैठक में बैठक में गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य डॉ. संजय गोयल, सचिव मुख्यमंत्री एम.सेलवेन्द्रन, संचालक जनसंपर्क आशुतोष प्रताप सिंह उपस्थित थे।

कोविड-19 की रोकथाम के संबंध में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

  • प्रदेश में कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर शेष किसी भी जिले, शहर, क्षेत्र में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगी। 
  • अन्तरराज्यीय एवं अन्तरजिला परिवहन सतत एवं निर्बाध रूप से चल सकेगा।
  • अधिक संक्रमण के जिलों इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, रतलाम एवं विदिशा में 21 नवंबर से आगामी आदेश तक प्रत्येक रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक दुकानें, व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। 
  • औद्योगिक मजदूरों के आवागमन एवं ट्रकों के परिवहन पर कोई रोक नहीं रहेगी।
  • कक्षा 1 से 8वीं तक के समस्त स्कूल आगामी आदेश तक बंद रहेंगे। कक्षा 9 से 12 के स्कूली छात्र-छात्राएं तथा कॉलेज के छात्र-छात्राएँ विभागों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप गाइडेंस के लिए स्कूल/कॉलेज आ सकेंगे।
  • फेस मास्क का उपयोग पब्लिक प्लेसेस में समस्त नागरिक करें। इसका सख्ती से पालन कराया जाएगा। 
  • प्रदेश के समस्त जिलों में 21 नवंबर से जिला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों की बैठक आयोजित कर 22 नवंबर तक समस्त जिला कलेक्टर विवाह/सामाजिक कार्यक्रमों में उपस्थिति की अधिकतम सीमा क्या तय की जाए और जिले में कौन-कौन से कन्टेनमेंट जोन बनाए जाएंगे का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजेंगे।
Load More Related Articles
  • vbn

    Event …
  • lmn

    हल्ला-बोल …
  • klm

    आपकी-आवाज …
Load More By gwalior
Load More In देश-प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

vbn

Event …