Home देश-प्रदेश ग्वालियर-चम्बल संभाग की 134 नल-जल योजनाओं के लिए 137.18 करोड़ रुपए मंजूर

ग्वालियर-चम्बल संभाग की 134 नल-जल योजनाओं के लिए 137.18 करोड़ रुपए मंजूर

3 second read
0
0
29

मध्‍य प्रदेश सरकार ने अगले तीन साल में चरणबद्ध तरीके से ग्रामीण रहवासियों को नल कनेक्शन के जरिए पेयजल मुहैया कराने का लक्ष्य निर्धारित किया।

द ग्वालियर। ग्रामीण अंचल में शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए मध्‍य प्रदेश सरकार ने अगले तीन साल में चरणबद्ध तरीके से ग्रामीण रहवासियों को नल कनेक्शन के जरिए पेयजल मुहैया कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस कड़ी में ग्वालियर-चंबल संभाग की 134 ग्रामीण नल-जल योजनाओं को सुचारू करने के लिए प्रदेश सरकार ने 137 करोड़ 18 लाख रूपए की राशि मंजूर की है।

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के अन्तर्गत प्रदेश की समग्र ग्रामीण आबादी को घरेलू नल कनेक्शन से पेयजल की आपूर्ति किए जाने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल संरचनाओं की स्थापना एवं विस्तार के कार्य किए जा रहे हैं। इनमें ग्वालियर जिले की 66 जल संरचनाएं, गुना की 22, अशोकनगर की 20 तथा भिण्ड की 26 जल संरचनाएं शामिल हैं। इन जिलों के विभिन्न ग्रामों में पूर्व से निर्मित पेयजल अधोसंरचनाओं को नए सिरे से तैयार कर रेट्रोफिटिंग योजना के अन्तर्गत कार्य किया जा रहा है।

वहीं, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्वालियर-चम्बल संभाग के ग्वालियर, गुना, अशोकनगर तथा भिण्ड जिले में 134 ग्रामीण नल-जल प्रदाय योजनाओं के लिए 137 करोड़ 18 लाख रूपए की स्वीकृति दी गई है। विभाग के मैदानी अमले द्वारा जल जीवन मिशन के मापदण्डों के अनुसार प्रकिया प्रारम्भ की जा रही है।

Load More Related Articles
  • vbn

    Event …
  • lmn

    हल्ला-बोल …
  • klm

    आपकी-आवाज …
Load More By gwalior
Load More In देश-प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

vbn

Event …