Home करियर देश के 33 सैनिक स्कूलों में अब ओबीसी को भी मिलेगा आरक्षण, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

देश के 33 सैनिक स्कूलों में अब ओबीसी को भी मिलेगा आरक्षण, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

18 second read
0
0
230

Sainik School OBC Reservation : भारत सरकार ने देश के सभी सैनिक स्कूलों में ओबीसी आरक्षण को मंजूरी दे दी है। नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 से व्‍यवस्‍था होगी लागू।

द ग्‍वालियर। अब देश के 33 सैनिक स्कूलों (Sainik School) में भी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) आरक्षण लागू होगा। आरक्षण शैक्षणिक सत्र 2021-22 से लागू किया जा रहा है। इस संबंध में भारत सरकार (Government of India) ने आदेश जारी कर दिया है। साथ ही एडमिशन (Admission in Sainik School) में नई व्‍यवस्‍था लागू करने को लेकर सभी सैनिक स्‍कूल के प्राचार्यों को आदेश का सर्कुलर भी भेज दिया गया है।

भारत सरकार के रक्षा सचिव अजय कुमार (Defense Secretary Ajay Kumar) ने ट्वीट करके जानकारी दी है। उनके अनुसार सैनिक स्कूलों में भी ओबीसी वर्ग के स्टूडेंट्स को 27 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा। जिस राज्‍य या केंद्र शासित प्रदेश में सैनिक स्‍कूल स्थित होता है वहां के छात्रों के लिए 67 फीसदी सीटें आरक्षित होती हैं। शेष 33 फीसदी पर अन्य राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के छात्रों को एडमिशन मिलता है। इसके लिए दो लिस्ट तैयार होती है – ए और बी।

नई व्‍यवस्‍था लागू होने के बाद अब हर लिस्ट में 15 फीसदी सीटें अनुसूचित जाती के लिए, 7.5 फीसदी अनुसूचित जनजाति के लिए और 27 फीसदी सीटें ओबीसी वर्ग (नॉन क्रीमी लेयर) के लिए आरक्षित रहेंगी।

गौरतलब है कि वर्तमान में देश में कुल 33 सैनिक स्‍कूल संचालित हो रहे हैं, जिनका संचालन रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) के अधीन सैनिक स्कूल्स सोसायटी (Sainik Schools Society) द्वारा किया जाता है।

Load More Related Articles
Load More By gwalior
Load More In करियर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

शासकीय शिक्षा महाविद्यालय से अब गैर शिक्षक भी कर सकेंगे बीएड

द ग्वालियर। ग्वालियर के शासकीय शिक्षा महाविद्यालय में अब शासकीय शिक्षकों के अलावा अन्…