Home करियर एडमिशन गुरूवार से शुरू होगी एम.बी.ए., एम.सी.ए. की च्वाइस फिलिंग कॉलेज लेवल काउंसलिंग 10 नवम्बर से

गुरूवार से शुरू होगी एम.बी.ए., एम.सी.ए. की च्वाइस फिलिंग कॉलेज लेवल काउंसलिंग 10 नवम्बर से

2 second read
0
0
236

विद्यार्थी गुरूवार 15 अक्टूबर से इच्छित संस्थाओं के प्राथमिकता क्रम का ऑनलाइन चयन कर सकते है। यह च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया 28 अक्टूबर तक जारी रहेगी।

द ग्वालियर। प्रदेश के सभी शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों में एम.बी.ए. तथा एम.सी.ए. पाठ्यक्रम के पहले चरण में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया प्रारंभ है। विद्यार्थी गुरूवार 15 अक्टूबर से इच्छित संस्थाओं के प्राथमिकता क्रम का ऑनलाइन चयन कर सकते है। यह च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया 28 अक्टूबर तक जारी रहेगी। दोनों पाठ्यक्रमों में पहले राउंड के तहत रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 24 अक्टूबर निर्धारित की गई है।

सीट अलॉटमेंट

एम.बी.ए. के छात्रों को पहले चरण में सीमेट 2020 की मेरिट के आधार पर अलॉटमेंट दिया जायेगा। रिक्त सीटों पर स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यार्थियों के स्नातक परीक्षा के अंकों की मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। इसके बाद रिक्त सीटों पर शैक्षणिक सत्र 2019-20 के स्नातक अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित न होने के कारण पिछले दो वर्षो के अंकों की मेरिट के आधार पर प्राविधिक प्रवेश दिया जाएगा। एम.सी.ए. में पहले स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यार्थियों के परीक्षा के अंकों की मेरिट के आधार पर तथा रिक्त सीटों पर दो वर्षो के अंकों की मेरिट के आधार पर प्राविधिक प्रवेश दिया जाएगा।

10 नवम्बर से सी.एल.सी.

एम.बी.ए. तथा एम.सी.ए.पाठ्यक्रम में 24 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी रहेगी। च्वाइस फिलिंग 15 से 28 अक्टूबर तक, 25 एवं 26 अक्टूबर तक त्रुटि सुधार, 29 अक्टूबर को कॉमन मेरिट सूची जारी की जाएगी। इसी क्रम में 9 नवम्बर तक आवंटन-पत्रों की ऑनलाइन उपलब्धता, संस्था में उपस्थिति, मूल दस्तावेजों का सत्यापन एवं प्रवेश प्रक्रिया होगी। कॉलेज लेवल काउंसलिंग 10 से 13 नवम्बर तक होगी तथा 11 से 13 नवम्बर तक इच्छुक संस्था में प्रवेश के लिए उपस्थित होना होगा। प्राविधिक रूप से प्रवेशित अभ्यार्थियों को संबंधित विश्वविद्यालय में पंजीयन से पूर्व अर्हताकारी परीक्षा के उत्तीर्ण परिणाम की अंक सूची प्रस्तुत कर एआईसीटीई द्वारा एम.बी.ए. पाठ्यक्रम के लिए निर्धारित पात्रता सुनिश्चित करवाना अनिवार्य होगा अन्यथा उनका प्रवेश स्वत: ही निरस्त माना जायेगा।

Load More Related Articles
Load More By gwalior
Load More In एडमिशन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

शासकीय शिक्षा महाविद्यालय से अब गैर शिक्षक भी कर सकेंगे बीएड

द ग्वालियर। ग्वालियर के शासकीय शिक्षा महाविद्यालय में अब शासकीय शिक्षकों के अलावा अन्…