Home अपना शहर अब ग्वालियर में एक पैनिक बटन दबाते ही मिलेगी सहायता, शहर में लगाए इमरजेंसी कॉल बॉक्स

अब ग्वालियर में एक पैनिक बटन दबाते ही मिलेगी सहायता, शहर में लगाए इमरजेंसी कॉल बॉक्स

2 second read
0
0
267

स्मार्ट सिटी के इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम परियोजना के तहत शहर के प्रत्‍येक चौराहा और तिराहा पर लगाए जा रहे इमरजेंसी कॉल बॉक्‍स 

द ग्वालियर। अब स्मार्ट सिटी ग्‍वालियर में महिलाएं बेखौफ घूम सकेंगी। शहर में कहीं भी छेड़छाड़ या अन्‍य कोई आपात स्थिति होने पर तुरंत सहायता मिलेगी। इसके लिए शहर के प्रत्‍येक जंक्‍शन (चौराहा एवं तिराहा) पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स (इसीबी) लगाए जा रहे हैं। इसीबी में एक पैनिक बटन लगाया गया है, जिसकी दबाकर महिलाओं के अलावा शहर को कोई भी नागरिक आपात स्थिति में सहायता प्राप्‍त कर सकेंगा। 

स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह ने बताया कि इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत लगाया गया इमरजेंसी कॉल बॉक्स आम नागरिको के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा। ग्वालियर में आइटीएमएस सिस्टम के माध्यम से 20 चौराहों और तिराहों पर इमरजेंसी कॉल बॉक्‍स लगाए गए हैं। बाकी चौराहों एवं तिराहों पर भी पैनिक बटन लगाने का कार्य चल रहा है। 

बटन दबाते ही मिलेगी मदद

शहर के चौराहों एवं तिराहे पर लगे इमरजेंसी कॉल बॉक्‍स में एक लाल बटन लगाया गया है। इस लाल बटन को दबाते ही स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम में बात कर तत्‍काल सहायता प्राप्‍त की जा सकेगी। वहीं इमरजेंसी कॉल बॉक्‍स की मदद से एक्सीडेंट, चोरी, झगड़ा, छेड़छाड़ एवं अन्य घटनाओं एवं किसी भी प्रकार की आपात स्थिति होने पर भी तत्‍काल सूचना देकर सहायता प्राप्त की जा सकेगी। इमरजेंसी कॉल बॉक्स की महिलाओं को सुरक्षात्मक माहौल प्रदान करने में भी काफी उपयोगी साबित होगा।

Load More Related Articles
Load More By gwalior
Load More In अपना शहर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

शासकीय शिक्षा महाविद्यालय से अब गैर शिक्षक भी कर सकेंगे बीएड

द ग्वालियर। ग्वालियर के शासकीय शिक्षा महाविद्यालय में अब शासकीय शिक्षकों के अलावा अन्…