Home अपना शहर रेलवे ट्रेन में लूट/चोरी करने वाला अंतरराज्यीय गिरोह दबोचा, साढ़े 17 लाख का माल बरामद

ट्रेन में लूट/चोरी करने वाला अंतरराज्यीय गिरोह दबोचा, साढ़े 17 लाख का माल बरामद

8 second read
0
0
28

ग्‍वालियर जीआरपी (बीजी) ने पर्स चोरी करके भागते हुए एक को दबोचा था। पूछताछ में निकला ट्रेन में लूट/चोरी करने वाला अंतरराज्यीय गिरोह का सरगना।  

द ग्‍वालियर। मध्‍य प्रदेश रेल पुलिस (GRP) को बड़ी सफलता मिली है। जीआरपी ने ट्रेन में लूट/चोरी करने वाला अंतरराज्यीय गिरोह को दबोचा है। उनके पास से 17,63,800 रुपए का माल भी बरामद किया गया है। जीआरपी ने गिरोह के छह बदमाशों को गिरफ़तार कर लिया है, जबकि 10 अभी फरार हैं। गिरोह महाराष्ट्र से अपनी कार से आकर रैकी करने के बाद ट्रेन में चोरी और लूट की वारदात को अंजाम दिया करता था। गिरोह में महिला भी शामिल थीं।  

ग्‍वालियर रेलवे स्‍टेशन पर लालू ओझा टिकट बुक कराने आया था। उसी दौरान अज्ञात बदमाश ने उसका पर्स छीनकर भागने का प्रयास किया। जीआरपी ग्वालियर (बीजी) स्‍टाफ ने बदमाश को मौके पर ही पकड़ लिया। थाने लाकर उससे पूछताछ करने पर उसने अपना नाम गोरख जाधव पिता साहेबराव जाधव उम्र 51 साल निवासी ग्राम निम्बोरे थाना करमला जिला शोलापुर महाराष्ट्र बताया। आरोपी के पास से छीना गया पर्स भी बरामद हुआ, जिस पर से जीआरपी ने उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।

जीआरपी द्वारा आरोपी गोरख जाधव से पूछताछ की गई तो वह अन्तरराज्यीय चोर गिरोह का सरगना निकला। न्‍यायालय से रिमांड मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक रेल हितेश चौधरी ने एक विशेष टीम गठित कर गिरोह द्वारा की गईं वारदातों के खुलासे का जिम्‍मा सौंपा, जिसके बाद जीआरपी ने ग्‍वालियर, इटारसी समेत अन्‍य प्रांतों में गिरोह द्वारा की गई लूट एवं चोरी की वारदातों का खुलासा किया। पूछताछ में गिरोह के सरगना ने बताया कि वह पहले अपने साथियो के साथ चार पहिया वाहन एवं ट्रेन से आकर ट्रेन एंव अन्य जगहों पर रैकी करता है। फिर टारगेट फिक्स करके समानांतर पीछा करते है। ट्रेन में लूट/चोरी की वारदात को अंजाम देकर लूटा गया माल अपने साथियो को दे देता है। इस गिरोह के अन्य अपराधी माल को अपनी स्‍कॉर्पियों से लेकर चले जाते हैं।

पूछताछ में गोरख ने बताया कि उसने अपने साथी लक्ष्मण जाधव, पण्डित शाह जी डुकले, राजू, सदामा जाधव, विशाल सुकडे, बबन, यशवंत, भानदास, संजय उर्फ संजू जाधव संजय उर्फ बबलू दगडै एवं अपनी महिला साथी के साथ 27-5-2019 को ट्रेन 12121 एमपी सम्पर्क क्रान्ति एक्स में एक व्यापारी के दो ट्राली बैग बर्थ के नीचे से उठाकर चोरी किए थे। 

वहीं, सतना जिले से व्यापारी को चिन्हित कर लगातार चार दिन तक रैकी की। पहली बार में गिरोह द्वारा घटना को अंजाम नही दिया गया। दूसरी बार व्यापारी द्वारा यात्रा करने पर नजर रखकर घटना को अंजाम दिया था। इस चोरी का मामला भी थाना जीआरपी ग्वालियर (बीजी) में दर्ज है।

आरोपी द्वारा बताई गई निशानदेही पर गिरोह के अन्य सदस्‍यों की गिरफ़तारी एवं माल की बरामदगी के लिए जीआरपी की विशेष टीम शोलापुर महाराष्ट्र गई, जहां गिरोह की एक महिला साथी से एक सोने की चैन व कान की रिंग बरामद की। गिरोह के सदस्‍य बापू मोरे व संतोष मोरे से भी चोरी की एक-एक सोने की चैन बरामद हुई। 

आरोपियों से जब अलग-अलग पूछताछ की गई तो उन्‍होंने दिनाकं 30/04/19 को ग्वालियर स्टेशन पर एक व्यक्ति का पर्स चोरी करना स्वीकार किया। वहीं, दिनांक 10/08/19 को ट्रेन 12138 पंजाब मेल में एक छोटा बैग चोरी करने की बात स्‍वीकारी। दिनांक 03/09/19 को गिरोह द्वारा ग्वालियर स्टेशन पर नगदी भी चोरी की गई थी।    

गिरोह द्वारा अपराध करने के लिए सतना, रायपुर, छतरपुर व जबलपुर से फर्जी सिम बिना आईडी कार्ड के अधिक पैसे देकर खरीदी जाती थी। पुलिस द्वारा तकनीकी परीक्षण करके इन सिम विक्रेताओं की आपराधिक संलिप्तता का परीक्षण किया जा रहा है।

पुलिस ने आरोपियों से एक स्कार्पियों गाड़ी, एक क्रूजर गाड़ी बिना नम्बर की, नगदी, तीन सोने की चेन, एक जोड़ कान की रिंग, कुल कीमती 17,63,800 कीमत का माल बरामद किया गया है। पुलिस अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी एवं माल की बदामदगी के लिए कार्यवाही कर रही है।

जीआरपी द्वारा गिरफ्तार आरोपी

Load More Related Articles
  • vbn

    Event …
  • lmn

    हल्ला-बोल …
  • klm

    आपकी-आवाज …
Load More By gwalior
Load More In रेलवे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

vbn

Event …